नालंदा विश्वविद्यालय उद्घाटन: नालंदा विश्वविद्यालय के कम ज्ञात तथ्य और इतिहास


नालंदा विश्वविद्यालय के बारे में कम ज्ञात तथ्य

नालंदा विश्वविद्यालय का पुनरुद्धार, प्राचीन शैक्षिक उपलब्धि का एक सम्मानित प्रकाशस्तंभ, 19 जून, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए परिसर के अनावरण के साथ एक महत्वपूर्ण क्षण में पहुंच गया। यह महत्वपूर्ण घटना सीखने की एक ऐतिहासिक पीठ को फिर से जीवंत करती है जो कभी दूर-दूर से बुद्धिजीवियों को आकर्षित करती थी। यह महत्वपूर्ण अवसर अकादमिक उत्कृष्टता के एक प्राचीन केंद्र के पुनर्जन्म का प्रतीक है, जो एक बार फिर अपनी नई सुविधाओं और सीखने की प्रतिबद्धता के साथ दुनिया भर के विद्वानों और छात्रों को आकर्षित करने के लिए तैयार है।

मूल विश्वविद्यालय के ऐतिहासिक स्थल के पास स्थित नया परिसर, ज्ञान का एक आधुनिक अभयारण्य बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो आज की विद्वानों की गतिविधियों की जरूरतों के साथ प्राचीन परंपराओं को पाटता है।

विनाश और पुनर्वितरण

नालंदा का इतिहास विपरीत परिस्थितियों का सामना करने के लचीलेपन से चिह्नित है। विश्वविद्यालय अपनी राख से उठने वाला एक फीनिक्स था, विनाशकारी आक्रमणों के बाद दो बार पुनर्निर्माण किया गया। 1197 ईस्वी में तुर्क आक्रमणकारियों द्वारा अंतिम विनाश 20 वीं शताब्दी तक सदियों की उपेक्षा का कारण बना जब पुरातात्विक प्रयासों ने इसके खंडहरों को उजागर किया। इन खोजों ने नालंदा के अतीत में नए सिरे से रुचि पैदा की, जिससे इसके ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व की वैश्विक सराहना हुई।


आधुनिक पुनरुद्धार

सीखने और अनुसंधान के लिए एक प्रमुख वैश्विक संस्थान के रूप में नालंदा को फिर से स्थापित करने के ठोस प्रयासों की परिणति एक नए परिसर के निर्माण में हुई है। यह पहल आधुनिक शैक्षिक परिदृश्य में अपनी भूमिका की फिर से कल्पना करते हुए विश्वविद्यालय के शानदार इतिहास का सम्मान करना चाहती है, जो एक बार फिर दुनिया भर में विद्वानों के लिए एक केंद्र बनने की आकांक्षा रखती है।


सांस्कृतिक और शैक्षिक प्रभाव

नालंदा विश्वविद्यालय की विरासत अपनी विद्वानों की उपलब्धियों से परे फैली हुई है, पूरे एशिया में कला, संस्कृति और धर्म को प्रभावित करती है। इसकी शिक्षा, विशेष रूप से आयुर्वेद में, और इसकी विशिष्ट प्लास्टर कलात्मकता ने विभिन्न क्षेत्रों में और कलात्मक अभिव्यक्तियों पर गहरा प्रभाव डाला है, जो विश्वविद्यालय की व्यापक सांस्कृतिक पहुंच को प्रदर्शित करता है।
नालंदा विश्वविद्यालय उद्घाटन: नालंदा विश्वविद्यालय के कम ज्ञात तथ्य और इतिहास नालंदा विश्वविद्यालय उद्घाटन: नालंदा विश्वविद्यालय के कम ज्ञात तथ्य और इतिहास Reviewed by manas shukla on June 19, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.