हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति रईसी के मारे जाने की पुष्टि


ईरानी मीडिया ने ईरान के 63 वर्षीय राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान की देश के पहाड़ी प्रांत पूर्वी अजरबैजान में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत की पुष्टि की है।

ईरान की सरकारी मीडिया प्रेस टीवी और अर्ध-सरकारी तसनीम और मेहर समाचार एजेंसियों ने खबर दी है कि विमान में सवार सभी लोग मारे गए हैं।

रॉयटर्स ने एक वरिष्ठ अधिकारी का हवाला देते हुए राष्ट्रपति की मृत्यु की भी सूचना दी।
अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया, "राष्ट्रपति रईसी, विदेश मंत्री और हेलीकॉप्टर में सवार सभी यात्री दुर्घटना में मारे गए," मामले की संवेदनशीलता के कारण नाम न बताने के लिए कहा।

ईरान के रेड क्रीसेंट के प्रमुख पीर-हुसैन कोलिवंद ने सोमवार को कहा कि हेलीकॉप्टर में सवार लोगों के जीवन का कोई संकेत नहीं है।

ईरान-अजरबैजान सीमा की यात्रा से लौटते समय नौ लोगों को ले जा रहा हेलीकॉप्टर घने कोहरे में फंस गया। दुर्घटना के बाद यूरोपीय संघ और तुर्की समेत अन्य की मदद से घंटों तक तलाश एवं बचाव अभियान चलाया गया लेकिन कोहरे और गिरते तापमान के कारण आपात सेवा कर्मियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
द अटलांटिक में एक योगदानकर्ता अराश अजीजी ने कहा कि देश के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद ईरान "उथल-पुथल के दौर" में प्रवेश करेगा।

रईसी की मौत की पुष्टि होने से पहले अजीजी ने सीएनएन की पाउला न्यूटन से बात की थी।

उन्होंने कहा, "इस्लामी गणराज्य में विभिन्न गुटों के बीच सत्ता संघर्ष निश्चित रूप से अब बढ़ने वाला है अजीजी ने कहा कि अंदरूनी कलह बहुत हो सकती है लेकिन संवैधानिक संकट नहीं होगा।

उन्होंने कहा, 'वे 50 दिनों के भीतर चुनाव आयोजित करेंगे, इसलिए मुझे नहीं लगता कि आपको इसमें कोई बड़ा आश्चर्य होगा. फिर से लोकप्रिय विरोध प्रदर्शनों के अवसर हो सकते हैं, जैसा कि अक्सर होता है जब राजनीतिक संकट होता है, "अज़ीज़ी ने कहा।

अज़ीज़ी ने यह भी कहा कि रईसी के "हाथों पर बहुत खून था। "शायद इस्लामी गणराज्य का कोई अन्य अधिकारी अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार नहीं है क्योंकि वह कई वर्षों तक न्यायपालिका में था। और इसलिए बहुत सारे ईरानी कोई आँसू नहीं बहाने जा रहे हैं, "रईसी ने कहा। "लेकिन फिर भी, यह दुखद है।
हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति रईसी के मारे जाने की पुष्टि हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति रईसी के मारे जाने की पुष्टि Reviewed by manas shukla on May 20, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.