Indian ancient musical instrument- Morchang

 AN INDIAN ANCIENT MUSICAL INSTRUMENT - MORCHANG

 मोरचंग भारत का एक प्राचीन वाद्य यंत्र है जिसे मुख से बजाया जाता है।यह यंत्र मोर पंख के आकार का होता है इस वजह से इसे मोरचंग (मोर+चंग) कहा जाता है।  इस  वाद्य यंत्र  को आसानी से बजाया जा सकता है। यह यंत्र कई प्रकार दे उपयोगी है।

 मोरचंग कई  आकार के होते हौ जिनमें से सबसे सही और ज्यादा बजाय जाने वाला मोरचंग उपरचित्रित है।

कैसें बजाएं

इसका आकार मोर पंख के आकार का होता है ।।इसको बजाने के लिए इसके तिकोने भाग को दाँतो से दबाकर ओठों को बंद कर के वाइब्रेटर को दूसरे हाँथ की उंगली सर हिलाएं। इसे बजाते समय जिह्वा ,स्वास ,गालों को फूलना या पचकना  है आदि बातों का ध्यान रखा जाता है। इस प्रकार इसे बजाया जाता है। इस यन्त्र से सुर नही बल्कि ताल बजाई जाती है। 

उपयोग

1 . इस यंत्र को मुख से बजाय जाता है इसलिए मुख के हर भाग की कसरत हो जाती है,सभी नाड़ियां काम मे अति हैं। इससे बोलने की क्षमता बढ़ती है इससे कभी भी मुख को लकवा नई मारता तथा शरीर में जहाँ भी लकवा मार गया हो तो इसकी कंपन से वह ठीक होने लगता है। 
2. आज के जीवन मे हर दूसरा इंसान तनाव या डिप्रेशन से ग्रसित है। इसे रोज़ 15-20 मिनट बजाने से तनाव से छुटकारा मिलता है

3.इसे बजाने से कपालभाति तथा भस्त्रिका प्राणायाम दोनों क्रिया एक साथ अपने आप होने लगती है । जिससे कि फेफड़ो में ऑक्सीजन ज्यादा जाता है और रक्त संचार बढ़ता है।
4. इसे नदी या समुंद्र के किनारे बैठकर बजाने से साधको के 7 चक्र उजागर हो जाते हैं साथ ही कुंडली भी जागृत हो जाती है।
इसे भारत के मुनियों द्वारा खोजा गया। इसी यन्त्र से वर्तमान समय का 'माउथ ओरगन' उत्पन्न हुआ है ।

 यह वाद्य यंत्र इतना उपयोगी है कि विदेशों में इसे बड़े चाव से बजाया जाता है । यहाँ तक कि ब्रिटेन, रूस, चीन इसे अपना प्राचीन यंत्र बताते है ।जबकि इसका उल्लेख कृष्ण जी की आरती में मिला है(आरती कुंज बिहारी की,,,,)।तो इस प्रकार यह मोरचंग भारत का प्राचीन वाद्य यंत्र हुआ ।


इसे भारत के राजस्थान में मारवाड़ियों में गडिया लोहार द्वारा ज्यादाा प्रयोग में लाया जाता है। गड़िया लोहार गाड़ियों से एक जगह से दूसरी जगह घूमते रहते हैं। वे कुुछ दिन एक जगह  पे रहकर अपनी सेवायें (लोहे केे काम) प्रदान कर दूसरी जगह पे चले जाते हैंं।


Indian ancient musical instrument- Morchang Indian ancient musical instrument- Morchang Reviewed by Annu on November 25, 2018 Rating: 5

1 comment:

  1. email :-
    indianjewsharp@gmail.com

    mobail call and whatsaap:-
    +91- 9610660828
    https://indianmorchang.com/
    https://morchang.in/

    ReplyDelete

Powered by Blogger.