Children's day

                  Children's day

               (देश का भविष्य : - बच्चे)


चिल्ड्रन'स डे को हम बाल दिवस के नाम से भी जानते हैं । यह भारत के राष्ट्रीय त्यौहारों में से एक है।इस दिन भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु जी का जन्म दिवस मनाया जाता है।नेहरू जी को बच्चे बहुत पसंद थे तथा वे बच्चों से बहुत प्यार करते थे ।इसलिए उनके जन्म दिवस को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।



        चिल्ड्रन'स डे  प्रति वर्ष भारत में 14 नवंबर को मनाया जाता है तथा दुनिया मे बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता है । इस दिन 14 नवंबर 1889 को चाचा नेहरु जी का जन्म दिवस मनाया जाता है।पंडित जवाहरलाल नेहरु जी भारत स्वतंत्र होने के पश्चात भारत के प्रथम प्रधानमंत्री बने ।उन्हें बच्चे बहुत प्रिय थे वे बच्चों को भारत का भविष्य कहते थे। बच्चे भी जवाहर लाल नेहरु जी को प्यार से 'चाचा नेहरु 'कहते थे। चाचा नेहरु जी को बच्चों के भविष्य को लेकर सदैव चिंता रहती थी। एक बार एक  अतः जब वे प्रधानमंत्री के के रूप में पदस्थ थे तब उन्होंने बच्चों के विकास तथा एक अच्छे भविष्य के लिये कई महत्वपूर्ण कदम उठाए  जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं-

* बच्चों की शिक्षा को प्राथमिकता दी इसके लिए उन्होंने कई शैक्षणिक संस्थान बनवाये जैसे- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल, इण्डियन इंस्टीटूट ऑफ मैनेजमेंट।

*नेहरु जी शिक्षा को बच्चों का मूल अधिकार मानते थे ।इसलिए उन्होंने अपनी पांच वर्षीय योजनाओं में प्राइमरी एजुकेशन को बच्चों को फ्री में उपलब्ध कराया।तथा साथ ही बच्चों को खाना तथा दूध उपलब्ध कराया।

 14 नवंबर को भारत के हर स्कूल में बाल दिवस मनाया जाता है।इस दिन संस्थान के द्वारा बच्चों में मिठाइयाँ तथा उपहार बाटें जाते हैं। बच्चों में कई प्रकार की प्रतियोगिताएं कराई जाती है जैसे कि पेंटिंग प्रतियोगिता खेल प्रतियोगता, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि।


  प्रतिवर्ष पंडित नेहरु जी का जन्म दिवस आनन्द भवन जो कि प्रयागराज में स्थित है में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है।आनंद भवन नेहरू जु का आवास है।14 नवम्बर को बच्चों को बुलाकर प्रतियोगिताएं करवाई जाती है।बच्चे बड़ चढ़ कर इनमे भाग लेते हैं।




Children's day Children's day Reviewed by Annu on November 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.