हेलोवीन

हेलोवीन Halloween


आप सभी हेलोवीन दिवस के बारे में कुछ न कुछ तो जानते ही होंगे। या आपने अंग्रेजी पिक्चरों मैं देखा ही होगा,अगर आप नही जानते तो चलिए आज हम आपको इस अनोखे दिवस के बारे में कुछ रोचकपूर्ण बातें बताते हैं।


हेलोवीन डे या आल सेंटस ईव भी कहा जाता है ।हेलोवीन या हेलोवेन ( हैलोज़ 'यहां तक ​​कि या हेलोज़' शाम का संकुचन),  जिसे एल्हेलोवीन भी कहा जाता है,  ऑल हैलोज़ ईव , या ऑल सेंट्स ईव ,

उत्सव प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर को ईसाई देशों  में मनाया जाता है।


यह अल्लाहलोवाइड के तीन दिवसीय अनुष्ठान से शुरू होता है, संतों (हेलो), शहीदों और सभी वफादारों सहित मृतकों को याद रखने के लिए समर्पित धार्मिक वर्ष में समय।


माना जाता है कि आज के हेलोवीन रीति-रिवाज सेल्टिक भाषी देशों के लोक रिवाजों और मान्यताओं से प्रभावित हुए हैं , जिनमें से कुछ को मूर्तिपूजा जड़े माना जाता है।  एक लोकगीतकार जैक सैंटिनो लिखते हैं कि "पूरे आयरलैंड में ईसाई धर्म से जुड़े रीति-रिवाजों और मान्यताओं और ईसाई धर्म से पहले आयरिश थे जो धर्मों से जुड़े विश्वासों के बीच एक असहज संघर्ष था।" हेलोवीन की उत्पत्ति की खोज करने वाले इतिहासकार निकोलस रोजर्स ने नोट किया कि "कुछ लोकगीतविदों ने फल और बीज की देवी पोमोना के रोमन दावत में या माता-पिता नामक मृतकों के त्योहार में अपनी उत्पत्ति का पता लगाया है, यह और भी है आमतौर पर समैन के सेल्टिक त्यौहार से जुड़ा हुआ है, जो 'ग्रीष्मकालीन अंत' के लिए पुरानी आयरिश से आता है।


गैलेक्सी कैलेंडर में चार तिमाही दिनों में पहला और सबसे महत्वपूर्ण था और आयरलैंड, स्कॉटलैंड और आइल ऑफ मैन में 31 अक्टूबर - 1 नवंबर को मनाया गया था। ब्रितानी सेल्ट्स द्वारा वर्ष के एक ही समय में एक तरह का त्यौहार आयोजित किया गया, जिसे वेल्स में कलन गियाफकहा जाता है, कॉर्नवाल में कलान गवव और ब्रिटनी में कलान गोवाव; एक नाम जिसका मतलब है "सर्दियों का पहला दिन"। सेल्ट्स के लिए, दिन समाप्त हो गया और सूर्यास्त में शुरू हुआ; इस प्रकार त्यौहार 7 नवंबर से पहले शाम को आधुनिक गणना (विषुव और संक्रांति के बीच आधा बिंदु) से शुरू हुआ।  समेन और कलन गियाफ का उल्लेख सबसे पुराना आयरिश और वेल्श साहित्य में किया गया है। 1 9वीं शताब्दी तक केल्टिक हेलोवीन रीति-रिवाजों को संदर्भित करने के लिए इतिहासकारों द्वारा नामों का उपयोग किया गया है, और हेलोवीन के लिए अभी भी गेलिक और वेल्श नाम हैं।

ऐसा माना जाता है कि इस परंपरा का उदगम प्राचीन सेल्टिक उत्सव,गेलिक का त्यौहार संहैं से हुआ है।

आइए जाने ये त्यौहार कैसे मनाया जाता है:-

1 जैक ओ लैंटर्न:- एक जैक-ओ-लालटेन (या जैक ओलानर्न ) एक नक्काशीदार कद्दू , सलिप , या अन्य रूट सब्जी लालटेन है , जो हेलोवीन की छुट्टियों से जुड़ा हुआ है और पीट बोग्स पर एक अजीब रोशनी की घटना के बाद नामित है, विल-ओ-द-wisp या जैक-ओ-लालटेन कहा जाता है ।इसका नाम स्टिंगी जैक की आयरिश किंवदंती से भी जुड़ा हुआ है, जो एक शराबी है जो शैतान के साथ सौदा करता है और पृथ्वी को घूमने के लिए बर्बाद हो जाता है, जिससे वह अपने रास्ते को उजागर करने के लिए केवल एक खोखले सलिप के साथ घूमता है।


2 ट्रिक ओ ट्रिंक:-ट्रिक-या-उपचार कई देशों में बच्चों और वयस्कों के लिए एक हेलोवीन अनुष्ठान कस्टम है। वेशभूषा में बच्चे घर से घर जाते हैं, वाक्यांश "ट्रिक या ट्रीट" वाक्यांश के साथ व्यवहार के लिए पूछते हैं। "उपचार" आमतौर पर कैंडी का कुछ रूप होता है, हालांकि कुछ संस्कृतियों में पैसे का उपयोग किया जाता है। यदि कोई इलाज नहीं दिया जाता है तो "चाल" घर के मालिकों या उनकी संपत्ति पर शरारत करने के लिए आम तौर पर निष्क्रिय होने का खतरा होता है। ट्रिक-या-इलाज आम तौर पर 31 अक्टूबर की शाम को होता है। कुछ गृहस्वामी संकेत देते हैं कि वे अपने दरवाजे के बाहर हेलोवीन सजावट डाल कर व्यवहार करने के इच्छुक हैं;दूसरों को आसानी से बच्चों के लिए अपने पोर्च पर उपलब्ध व्यवहार छोड़ दें।


3 वेशभूषा:-हेलोवीन वेशभूषा हेलोवीन के आसपास या उसके आस-पास पहने हुए वेशभूषा हैं, जो 31 अक्टूबर को एक त्योहार है। हेलोवीन में वेशभूषा पहनने का एक प्रारंभिक संदर्भ 1585 में स्कॉटलैंड से आता है, लेकिन वे इसे पूर्व-तारीख दे सकते हैं। स्कॉटलैंड, आयरलैंड , मैन और वेल्स के सेल्टिक देशों में 18 वीं और 1 9वीं सदी के दौरान परंपरा के कई संदर्भ हैं। यह सुझाव दिया गया है कि परंपरा सैहैन और कैलन गेएफ के सेल्टिक त्यौहारों से या एल्हलोवाइड के ईसाई अनुष्ठान के दौरान " सूलिंग " के अभ्यास से आती है ।वेशभूषा पहनना और ममिंग लंबे समय से क्रिसमस पर साल के अन्य समय त्यौहारों से जुड़ा हुआ है। [1] हेलोवीन वेशभूषा परंपरागत रूप से डरावनी अलौकिक या लोककथात्मक प्राणियों पर आधारित होती हैं। हालांकि, 1 9 30 के दशक तक फिल्म, साहित्य और रेडियो जैसी मास मीडिया में पात्रों के आधार पर वेशभूषा लोकप्रिय थीं।


4. बोर्न फायर:एक बोनफायर एक बड़ी लेकिन नियंत्रित बाहरी आग है , जो या तो जलने योग्य अपशिष्ट सामग्री के अनौपचारिक निपटान के लिए या उत्सव के हिस्से के रूप में उपयोग की जाती है।


5. सेब बोबबिंग: सेब के लिए बोबिंग के रूप में भी जाना जाने वाला ऐप्पल बॉबिंग , एक गेम है जिसे अक्सर हेलोवीन पर खेला जाता है। खेल पानी के साथ एक टब या एक बड़ा बेसिन भरकर और पानी में सेब डालकर खेला जाता है। क्योंकि सेब पानी की तुलना में कम घने होते हैं, वे सतह पर तैरते हैं।खिलाड़ियों (आमतौर पर बच्चे) तो अपने दांतों के साथ एक पकड़ने की कोशिश करें। हथियार के प्रयोग की अनुमति नहीं है, और धोखाधड़ी को रोकने के लिए अक्सर पीछे पीछे बंधे होते हैं।

प्रमुख पर्व मनाये जाते हैं जैसे की:-

 चर्च सेवाएं, और प्रार्थना की जाती है तथा उपवास भी रखे जाते हैं।
ये त्यौहार लगभग तीन दिवस चलता है।

और इसकी तैयारी भी महीनो से की जाती है विभिन्न प्रकार खेल अवं गतिविधि की जाती है।
हेलोवीन हेलोवीन Reviewed by Janhitmejankari Team on October 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.